कोरोनावायरस,COVID-19 क्राइसिस में जरूरी एहतियात और सुरक्षित, सहज रहने की जानकारी

0
120
COVID 19 क्राइसिस में जरूरी एहतियात और सुरक्षित सहज रहने की जानकारी
COVID 19 क्राइसिस में जरूरी एहतियात और सुरक्षित सहज रहने की जानकारी

कोरोनावायरस, COVID-19 क्राइसिस 

जरूरी एहतियात और सुरक्षित, सहज रहने की जानकारी

 

कोरोनावायरस, COVID-19 क्राइसिस में सहज और सुरक्षित रहने के जरूरी उपाय क्या है? कैसे खुद को इस चिंता के स्थित में सहज रखा जाए. कौन से बचाव और सावधानियां है? WHO और Centre for Disease Control जैसी विश्वसनीय संस्थाओं ने क्या ज़रूरी जानकारी और निर्देशक दिया है इस Covid-19 की आपदा प्रबंधन के लिए… जानकारी के लिए आगे पढ़े..

नोबल कोरोनावायरस, COVID-19 के बारे में भयावह कहानियों से भरी खबर के साथ ही चिंताजनक महसूस करना स्वाभाविक है। किसी भी बड़ी बीमारी के फैलने के बारे में कुछ चिंता होना हम सभी के लिए स्वाभाविक है, चिंतित महसूस करने वाले हम अकेले नहीं हैं ब्लकि सभी डरे हुए हैं और चिंतित भी हैं । ये बात भी सच है कि आपको संभवतः चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है, खासकर यदि आप पहले से ही अपने आप को बचाने के लिए सीडीसी(Center for disease control) की निर्देशिका और सलाह का अनुपालन कर रहे हैं। सौभाग्य से, ऐसी चीजें हैं जो आप अपने डर को कम करने के लिए कर सकते हैं।कोरोनावायरस से निपटने के लिए हमें विशेष एहतियात की जरूरत है.

एक यथार्थवादी मानसिकता

सीडीसी जैसे भरोसेमंद स्रोतों से अपनी जानकारी प्राप्त करें। आप शायद कोरोनावायरस के बारे में बहुत सारी कहानियाँ देख रहे हैं, और उनमें से कुछ में गलत या पुरानी जानकारी हो सकती है। इसके अतिरिक्त, आप सोशल मीडिया पर कुछ मिथकों का सामना कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सटीक और उचित जानकारी मिल रही है, रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र और विश्व स्वास्थ्य संगठन जैसे स्रोतों से चिपके रहें।

विश्व स्वास्थ्य संगठन वर्तमान COVID-19 के प्रकोप के बारे में नवीनतम जानकारी रखता है। आप यहां सीडीसी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सीमित करें कि आप दिन में एक या दो बार समाचार अपडेट के लिए कितनी बार जांच करते हैं। हालांकि सूचित रहना अच्छा है, लगातार समाचार अपडेट पढ़ना या देखना जल्दी भारी हो सकता है। इसके बजाय, अपडेट के लिए जाँच करने के लिए एक विशिष्ट समय निर्धारित करें ताकि आप पूरे दिन वायरस के बारे में न सोचें। समाचार साइटों पर न जाएँ या इन समयों के बाहर की ख़बरों को चालू न करें, और यदि आप वहाँ बहुत सारे अपडेट देख रहे हैं, तो सोशल मीडिया से बचें।
उदाहरण के लिए, आप सुबह एक समाचार कार्यक्रम देख सकते हैं और शाम को दूसरा अपडेट देख सकते हैं।

इस तथ्य पर ध्यान दें कि ज्यादातर मामले हल्के होते हैं और ज्यादातर लोग ठीक हो जाते हैं। कोरोनावायरस के बारे में रिपोर्ट बहुत डरावनी लगती है, इसलिए यह समझ में आता है कि आप डरेंगे। हालाँकि, 80% मामले हल्के होते हैं, और कुछ लोग महसूस नहीं करते हैं कि वे बीमार हैं। इसके अतिरिक्त, ज्यादातर लोग जो बहुत बीमार हो जाते हैं, वे बेहतर हो जाएंगे, इसलिए चिंता न करें। अंत में, कुछ क्षेत्रों में कोई भी पुष्टि नहीं होती है, इसलिए आपको जोखिम नहीं हो सकता है।

COVID-19 श्वसन संबंधी लक्षण जैसे बुखार, खांसी और सांस की तकलीफ, आम सर्दी या फ्लू के समान होता है।
कोरोनावायरस संक्रमण बच्चों में दुर्लभ हैं, इसलिए आपको अपने बच्चों के बीमार होने के बारे में विशेष रूप से चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। निवारक क्रियाओं के साथ, जैसे हाथ धोना, बच्चे कम जोखिम में हैं।

युक्ति:

अधिकांश लोग जटिलताओं के लिए कम जोखिम वाले होते हैं, इसलिए चिंता न करने का प्रयास करें। सरकार और समाचार संगठन जनता को घर में रहने और निवारक उपाय करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं यही कारण है कि वायरस आसानी से फैलता है और उच्च जोखिम वाले रोगियों के एक छोटे समूह के लिए हानिकारक हो सकता है। अपनी सुरक्षा के लिए कदम उठाकर, आप अपने दोस्तों और प्रियजनों की रक्षा भी कर सकते हैं।

दोस्तों और परिवार के साथ उपयोगी जानकारी साझा करें। आप स्वयं और दूसरों को आपकी मदद करने वाली किसी भी उपयोगी जानकारी को साझा करके कोरोनोवायरस के प्रकोप के बारे में शांत महसूस कर सकते हैं। यदि आप एक प्रतिष्ठित समाचार स्रोत या सरकारी वेबसाइट से कोरोनोवायरस पर एक उपयोगी अपडेट देखते हैं, तो सोशल मीडिया पर एक लिंक पोस्ट करें या किसी भी मित्र या परिवार के सदस्यों को ईमेल करें जो वायरस से चिंतित हैं।
यदि आप शांत रहते हैं और तथ्यात्मक जानकारी साझा करने के लिए  पहल करते हैं, तो आप दूसरों के लिए एक अच्छा उदाहरण सेट कर सकते हैं और आतंक और चिंता को फैलने से रोकने में मदद कर सकते हैं।
यदि आप किसी को जानते हैं जो गलत जानकारी फैला रहे हैं, तो उन्हें एक शांत, और  समझदारी  ऐसा कहें, “मुझे पता है कि बहुत से लोग कह रहे हैं कि चीन से पैकेज संभालना सुरक्षित नहीं है, लेकिन WHO का कहना है कि वायरस मेल के टुकड़ों जैसी वस्तुओं पर जल्दी मर जाता है।”
आपके द्वारा साझा की गई किसी भी जानकारी का बैकअप लेने के लिए लिंक प्रदान करें।
युक्ति: विश्व स्वास्थ्य संगठन एक “मिथक बस्ट्स” पृष्ठ रखता है जो COVID-19 प्रकोप के बारे में आम भ्रांतियों को कवर करता है। यदि आप कुछ ऐसा पढ़ते हैं जो आपको लगता है कि गलत हो सकता है, तो आप इसे यहाँ देख सकते हैं:

डब्ल्यू एच ओ का लिंक यहां क्लिक करें

अपनी भावनाओं को प्रबंधित करना

सहृदय प्रियजनों के साथ अपनी भावनाओं को साझा करें। यदि आप सावधानी बरतने के बावजूद कोरोनोवायरस के बारे में चिंतित हैं, तो आपको अपनी चिंताओं के माध्यम से बात करने में मदद मिल सकती है। किसी मित्र या परिवार के सदस्य के पास पहुँचें और उनसे बात करें कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं। आपको लग सकता है कि आप दोनों इसके बारे में बातचीत करने के बाद बेहतर महसूस करते हैं! [Both]
जो भी व्यक्ति वायरस के बारे में बात कर रहा है या गलत, सनसनीखेज जानकारी फैला रहा है, उससे बात करने से बचें। किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें जो आपकी चिंताओं के माध्यम से यथार्थवादी, स्तर-आधारित तरीके से काम कर सके।
कुछ ऐसा कहो, “पिताजी, मैं अभी इस कोरोनवायरस वायरस के बारे में चिंता करना बंद नहीं कर सकता। क्या आपके पास इसके बारे में बातचीत करने का समय है? ”
तनावमुक्त करने की गतिविधियों में मदद करें ताकि आप आराम कर सकें। जब आप किसी चीज़ के बारे में चिंतित होते हैं तो तनाव कम करने वाली गतिविधियाँ और गतिविधियाँ आपको शांत और आपकी भावनाओं को नियंत्रित करने में मदद कर सकती हैं। वे आपके डर को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। जब आप कोरोनोवायरस के बारे में चिंतित महसूस करना शुरू करते हैं, तो कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपको शांत और शांत महसूस करने में मदद करे, जैसे:
मनन करना
योग
टहलना
दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताना
किताब पढ़ना या मजेदार टीवी शो देखना
एक शौक या रचनात्मक परियोजना पर काम करना

इसके अलावा अधिक सहज और स्वाभाविक महसूस करने में मदद करने के लिए अपनी भावनाओं को लिखें। शब्दों में अपनी चिंताओं को रखने से आप उन्हें बेहतर तरीके से समझ सकते हैं और उन्हें कम महसूस कर सकते हैं। जर्नल, नोटबुक, या कंप्यूटर दस्तावेज़ में कोरोनावायरस के बारे में अपने विचार बताएं। अपने विचारों और भावनाओं को न समझें – बस उन्हें लिख दें।
उदाहरण के लिए, आप कुछ इस तरह लिख सकते हैं, “मैं आज सुबह कोरोनोवायरस के बारे में पढ़ी उस खबर के बारे में सोचता रहता हूं, और मुझे डर लगता है। मुझे डर है कि यह मेरे शहर में फैल सकता है। ”
अपने डर को परिभाषित करने में मदद करने के लिए सबसे खराब स्थिति की कल्पना करें। यह नकली लग सकता है, लेकिन चिंता विशेषज्ञों का कहना है कि आपके सबसे बुरे डर की कल्पना करना उन्हें अधिक प्रबंधनीय महसूस करने में मदद कर सकता है। सबसे खराब कोरोनोवायरस से संबंधित परिदृश्य के बारे में लिखिए जो आप सोच सकते हैं, या इसे ज़ोर से कहें और इसे अपने फोन पर रिकॉर्ड करें। इसे पढ़ें या इसे अपने आप से वापस खेलें। आप जल्द ही महसूस करने लगेंगे कि यह परिदृश्य आपके द्वारा सोचे गए (और इसलिए कम डरावना) होने की संभावना कम है।
उदाहरण के लिए, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं, “मुझे डर है कि कोरोनावायरस वाला कोई व्यक्ति मेरे स्कूल में आएगा और सभी को संक्रमित करेगा, और हम सभी गंभीर रूप से बीमार हो जाएंगे।”

एक काउंसलर से बात करें यदि आपकी चिंता आपके दैनिक जीवन को बाधित कर रही है। यदि आप अभी कोरोनोवायरस के बारे में अपनी चिंता को दूर नहीं कर सकते, तो एक परामर्शदाता या चिकित्सक मदद कर सकते हैं। वे आपको स्वस्थ तरीके से अपने डर से निपटने के लिए रणनीति बनाना सिखा सकते हैं या आपकी समग्र चिंता को कम करने के लिए दवाएं भी लिख सकते हैं। किसी काउंसलर के पास पहुँचें या अपने डॉक्टर से किसी की सलाह लें। आपको अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है:
आपकी चिंताएँ आपके काम करने, सोने, या दूसरों के साथ बातचीत करने की क्षमता में बाधा उत्पन्न करने लगी हैं
कोरोनोवायरस के बारे में आपके पास घुसपैठ या जुनूनी विचार हैं
आपको उन लक्षणों के बारे में आशंकाएं हैं जिनका आप अनुभव कर रहे हैं कि बेहतर नहीं होगा, भले ही एक डॉक्टर आपको आश्वस्त करता हो कि आपके पास कोरोनवायरस नहीं है

संक्रमण से खुद की रक्षा करना

COVID 19 क्राइसिस में जरूरी एहतियात और सुरक्षित सहज रहने की जानकारी
COVID 19 क्राइसिस में जरूरी एहतियात और सुरक्षित सहज रहने की जानकारी

COVID-19 के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए सामाजिक दूरी का अभ्यास करें। सामाजिक गड़बड़ी (या शारीरिक गड़बड़ी) का अर्थ है अन्य लोगों के साथ अपने संपर्क को सीमित करना। जितना संभव हो सके घर पर रहें, और केवल किराने की खरीदारी या काम पर जाने जैसी चीजों के लिए बाहर जाएं। इसके अतिरिक्त, यह पूछें कि क्या यह संभव है कि आप अपने स्कूल में काम करें या घर पर काम करें। यदि आप दोस्तों या परिवार के साथ घूमने का फैसला करते हैं, तो अतिथि सूची को 10 या उससे कम लोगों तक सीमित करें।

घर में रहते हुए मस्ती करने पर ध्यान दें। बोर्ड गेम खेलें, फिल्में देखें, एक बड़ा खाना पकाएं, बाहर टहलने जाएं या कुछ रचनात्मक करें।
सामाजिक गड़बड़ी का मतलब यह नहीं है कि आपको सभी सामाजिकता से बचना होगा! फोन, वीडियो चैट, सोशल मीडिया या मैसेजिंग ऐप पर दोस्तों और परिवार के साथ संपर्क बनाए रखें।

अपने हाथों को अक्सर गर्म, साबुन वाले पानी से धोएं। किसी भी संक्रामक बीमारी से खुद को बचाने के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है अपने हाथों को धोना। जब भी आप बाथरूम जाते हैं, सार्वजनिक स्थानों पर वस्तुओं को संभालते हैं, या खाना खाने या तैयार होने के लिए तैयार हो जाते हैं। गर्म पानी और एक सौम्य साबुन का उपयोग करें और कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को धो लें। अपनी हथेलियों, अपने हाथों की पीठ और अपनी उंगलियों के बीच धोना सुनिश्चित करें।
जब आप धुलाई कर रहे हों, तो अपने हाथों को साफ, सूखे तौलिए या कागज के तौलिये पर सुखा लें।
यदि आपको साबुन और पानी नहीं मिल रहा है तो अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें। अपने बैग या जेब में कुछ ले जाएँ।

चेतावनी:

कुछ लोग दावा करते हैं कि गर्म हवा हाथ ड्रायर का उपयोग कोरोनोवायरस को मार सकता है, लेकिन यह सच नहीं है। अपने हाथों को धोने के बाद एक गर्म हवा के ड्रायर का उपयोग करना ठीक है, लेकिन इस बात से अवगत रहें कि ड्रायर खुद को किसी भी वायरस से नहीं बचाता है।

अपने हाथों को अपनी आंखों, नाक और मुंह से दूर रखें। COVID-19 वायरस सहित कई वायरस, आपकी आंखों, नाक और मुंह में बलगम झिल्ली के माध्यम से आपके शरीर में प्रवेश करते हैं। जब आप इसे धो रहे हों या स्किनकेयर उत्पादों को लागू कर रहे हों, और हमेशा अपने हाथों को साबुन और पानी से धोने के अलावा अपने चेहरे को छूने से बचें।
यदि आपको अपने चेहरे को छूने की ज़रूरत नहीं है और साबुन और पानी तक पहुंच नहीं है, तो अपने हाथों को कुछ अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र से रगड़ें।

ऐसे लोगों से दूर रहें जो जाहिर तौर पर बीमार हैं। यदि आपके आस-पास कोई व्यक्ति खांस रहा है, छींक रहा है, या गंभीर रूप से भीड़भाड़ लगता है, तो अपनी दूरी बनाए रखें। हर समय उनसे कम से कम 6 फीट (1.8 मीटर) दूर रहने की कोशिश करें। यदि वे आपके पास खाँसी या छींकते हैं तो वायरस से दूषित होने वाली बूंदों को कम करने की आपकी संभावना कम हो जाएगी।
यह मत समझो कि किसी के पास कोरोनवायरस है, खासकर यदि आपके क्षेत्र में कोई पुष्टि के मामले नहीं हैं। संभावना है, जिन लोगों से आपका सामना होता है जो खाँस रहे हैं और छींकने से एलर्जी, सर्दी, या फ्लू होगा। हालाँकि, बीमार लोगों से अपनी दूरी बनाए रखना हमेशा एक अच्छा विचार है।
किसी बीमार व्यक्ति से बातचीत करने के बाद हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं।

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखें 

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए भरपूर नींद लें और अच्छी तरह से खाएं। आपके समग्र स्वास्थ्य की देखभाल करने से आपके बीमार होने की संभावना कम हो सकती है। फलों, सब्जियों, साबुत अनाज, और वसा के स्वस्थ स्रोतों (जैसे मछली, वनस्पति तेल, और नट और बीज) के साथ संतुलित, पौष्टिक भोजन खाने से अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करें। वयस्क होने पर 7-9 घंटे की नींद अवश्य लें या यदि आप किशोर हैं तो 8-10।
शारीरिक रूप से सक्रिय रहना भी आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा दे सकता है। दिन में कम से कम 30 मिनट खर्च करने की कोशिश करें, जैसे कि पैदल चलना या यार्ड का काम करना।

अनावश्यक यात्रा से बचें या प्रभावित क्षेत्रों की यात्रा करें। मार्च 2020 तक, वायरस के प्रसार को सीमित करने में मदद करने के लिए अनावश्यक यात्रा से बचना सबसे अच्छा है।

इसके अतिरिक्त, CDC उन क्षेत्रों से बचने की सलाह देता है जहां COVID-19 सबसे अधिक सक्रिय है, जैसे यूरोप, इटली, चीन, दक्षिण कोरिया और ईरान। हालाँकि, ध्यान रखें कि सीडीसी यात्रा दिशानिर्देश प्रतिदिन अपडेट होते हैं, इसलिए यह बदल सकता है।
आप यहां वर्तमान कोरोनोवायरस-संबंधित यात्रा सलाह का ट्रैक रख सकते हैं:

सी डी सी/सेंटर फॉर डिजीज कन्ट्रोल की ऑफिसियाल वेबसाइट पर जारी निर्देश देखे क्लिक करें

यदि आप प्रभावित क्षेत्र में यात्रा करना चाहते हैं, तो बीमार लोगों के संपर्क से बचें और अपने हाथों को साबुन और गर्म पानी से बार-बार धोएं। यदि साबुन और पानी उपलब्ध नहीं है, तो एक हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें जो 60% -95% शराब है।
कोरोनावायरस चिंता से निपटने के लिए स्टेप 15
7
बुखार, खांसी या सांस की तकलीफ होने पर अपने डॉक्टर को बुलाएं। ये COVID-19 के सामान्य लक्षण हैं, हालांकि आप अन्य श्वसन लक्षणों का भी अनुभव कर सकते हैं। अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें और उन्हें अपने लक्षणों, अपनी यात्रा के इतिहास और आपको संभावित संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने या न होने के बारे में बताएं। यदि आपको परीक्षण के लिए आने की आवश्यकता है, तो आपका डॉक्टर आपको बताएगा। इस बीच, घर पर रहें ताकि आप दूसरों को संक्रमित करने का जोखिम न उठाएँ।

यदि Covid-19 के लक्षण महसूस करते हैं तो 

यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो घबराएं नहीं। जब तक आप एक ऐसे क्षेत्र में नहीं रहते हैं जहाँ कोरोनोवायरस व्यापक है, तो संभवतः आपको कोरोनावायरस संक्रमण नहीं है। आपके स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को कोरोनोवायरस के बारे में नवीनतम जानकारी होगी और आपको सर्वोत्तम संभव सलाह दे सकती है।
यदि आप बीमार महसूस करते हैं, तो जितना संभव हो सके घर पर रहकर दूसरों की रक्षा करें, अपने हाथों को बार-बार धोना, और खांसी या छींक आने पर अपनी नाक या मुंह को एक ऊतक या अपनी बांह के कुरकुरे से ढक लें।
युक्ति: पहले कॉल करने से पहले डॉक्टर के पास मत जाओ। यदि वे संदेह करते हैं कि आपके पास COVID-19 हो सकता है तो वे आपको अन्य रोगियों और कर्मचारियों के सदस्यों की सुरक्षा के लिए अलग कर देंगे।

M.SARKARIRESULTBOX.COM

 



Note

For regular news, information and updates of All Latest Government Jobs,Results,Current Affairs and Various Government Exams preparation alerts and study materials in your mobile phone. Make sure to install SarkariResultBox App on your smartphone from Google Playstore.
GET SARKARIRESULTBOX.COM ANDROID APP 

SarkariResultBox-App

Leave a Reply